जानें, क्‍यों बिल गेट्स ने भारत सरकार की इस योजना को सराहा

जानें, क्‍यों बिल गेट्स ने भारत सरकार की इस योजना को सराहा

सेहतराग टीम

किसी समय दुनिया के सबसे धनवान व्‍यक्ति रहे माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्‍नी मेलिंडा गेट्स को आज दुनिया ऐसे परोपकारी व्‍यक्ति के रूप में जानती है जो अपने कमाए हुए पैसे से दुनिया के गरीबों का भला करने में जुटे हैं। गेट्स दंपति ने अपनी विशाल संपति का बड़ा हिस्‍सा जन कल्‍याण के कार्यों में खर्च किया है। पूरी दुनिया के अविकसित और विकासशील देशों में स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, सफाई जैसे बुनियादी कामों में बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जरिये इस पैसे को खर्च किया जाता है।

भारत में भी बिल गेट्स इन कार्यों पर विशेष ध्‍यान दे रहे हैं। भारत की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से परिचि‍त बिल गेट्स ने गरीबों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा मुहैया कराने वाली भारत सरकार की महत्‍वाकांक्षी आयुष्‍मान भारत योजना की उपलब्धियों की तारीफ की है।

उन्‍होंने बृहस्पतिवार को सरकार को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना द्वारा पहले सौ दिनों में हासिल की गई उपलब्धियों को लेकर बधाई दी। उनकी सराहना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया है। मोदी ने बिल गेट्स को जवाब देते हुए कहा है कि यह योजना गरीबों को शीर्ष गुणवत्ता वाली किफायती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता की देन है। 

गेट्स ने ट्वीट किया, ‘आयुष्मान एनएचए के पहले सौ दिनों को लेकर भारत सरकार को बधाई। यह देखकर बहुत अच्छा लगा कि अबतक यह कार्यक्रम कितने ही लोगों तक पहुंच गया है।’ उन्होंने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग किया। 

सरकार ने हाल ही में कहा था कि इस योजना के पहले 100 दिनों में 6,85,000 लाभार्थियों ने मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया है। जवाब में मोदी ने गेट्स को धन्यवाद दिया। पिछले साल सितंबर में प्रधानमंत्री ने यह योजना शुरू की थी।

इस बीमा योजना का लक्ष्य दूसरे और तीसरे स्तर पर इलाज के वास्ते पांच लाख रुपये प्रति परिवार सालाना स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है। इस कार्यक्रम से करीब 10 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।